गेंद को बाउंड्री पर जाते देख साथी से बात करने लगे अजहर, फील्डर ने रन आउट कर दिया

अबु धाबी. पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट यहां जारी है। टेस्ट के तीसरे दिन गुरुवार को पाकिस्तानी टीम ने अपनी दूसरी पारी खेली। मैच के दौरान उसके बल्लेबाज अजहर अली रोचक अंदाज में रन आउट हो गए। अजहर 64 रन बनाकर खेल रहे थे। पीटर सिडल ने उन्हें गेंद फेंकी। अजहर ने उसे कवर की ओर खेला। गेंद बाउंड्री की ओर जा रही थी। उसके पीछे मिशेल स्टार्क दौड़ रहे थे। अजहर पहले रन लेने के लिए दौड़े, लेकिन जब उन्हें लगा कि गेंद सीमा रेखा पार कर जाएगी तो वे हॉफ पिच पर ही साथी बल्लेबाज असद शफीक से बात करने लगे। 



बाउंड्री से पहले ही रुक गई गेंद
शफीक से बात करने में अजहर इतने मशगूल हो गए कि उन्होंने यह भी नहीं देखा कि गेंद बाउंड्री से पहले ही रुक गई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर टिम पेन ने जब यह देखा तो उन्होंने स्टार्क से उनकी ओर गेंद फेंकने के लिए कहा। स्टार्क का थ्रो जैसे ही उनके पास पहुंचा, उन्होंने अजहर को रन आउट करने का कोई मौका नहीं गंवाया। अजहर के पास खुद को आउट होते देखने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।
लंदन. पाकिस्तान के दानिश कनेरिया ने नौ साल पुराने मामले में आखिरकार स्पॉट फिक्सिंग की बात कबूल ली है। अब से पहले दानिश खुद पर लगे इन आरोपों को झूठ ही करार देते रहे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दानिश पर पहले से ही आजीवन प्रतिबंध लगा रखा है। हालांकि, अब उन्होंने लोगों से खुद को माफी देने की गुजारिश की है। फिक्सिंग के कारण एसेक्स के पूर्व क्रिकेटर मर्वेन वेस्टफील्ड को जेल भी जाना पड़ा था।
वेस्टफील्ड ने कबूला था कि सितंबर 2009 में डरहम के खिलाफ प्रो-40 मैच के एक ओवर में उन्होंने निश्चित रन देने के लिए घूस के तौर पर 6000 पाउंड (करीब पांच लाख 80 हजार रुपए) की रकम स्वीकार की थी।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल की खबर के मुताबिक, दानिश ने अंग्रेजी समाचार चैनल से बातचीत में मैच फिक्सिंग की बात स्वीकारी। दानिश ने कहा, 'मेरा नाम दानिश कनेरिया है और मैं स्वीकार करता हूं कि 2012 में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की ओर से लगाए गए दो चार्जेस का मैं दोषी हूं।'

दानिश ने कहा, 'मैं अपनी इस गलती के लिए मर्वेन वेस्टफील्ड, एसेक्स के मेरे सभी साथी खिलाड़ियों, मेरे एसेक्स क्रिकेट क्लब, मेरे एसेक्स क्रिकेट फैन्स से माफी मांगता हूं। मैं पाकिस्तान को भी सॉरी कहना चाहता हूं।'

दानिश और वेस्टफील्ड को 2010 में गिरफ्तार किया गया था। दोनों के साथ बुकी अनु भट ने फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था। अनु को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वैश्विक संस्था आईसीसी अवैध सट्टेबाजी के मामले में काफी समय से तलाश रही थी। 

कनेरिया ने खुद पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटवाने के लिए कई बार कोर्ट में अपील भी की। हालांकि, ईसीबी और आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने उनके खिलाफ अपने फैसले को बरकरार रखा था। आईसीसी ने दुनियाभर के सभी क्रिकेट बोर्डों को भी अपने फैसला मानने को कहा था।

Comments